बुजूर्गो के विचारों को सुनना और समय देना भी जरूरी हैं

30

dinesh malhotra

शिमला: अन्र्तरराष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस के अवसर पर समाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा बचत भवन में विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमें जिले के विभिन्न हिस्सों से आए बुजूर्गों और वरिष्ठ नागरिको से जुड़ी संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने भाग लिया ।

इस अवसर पर बुजुर्गो को सम्बोधित करते हुए उपायुक्त, शिमला दिनेश मल्होत्रा ने कहा कि बुजुर्ग समाज के अनुभव से परिपूर्ण वह महत्वपूर्ण अंग है जो नर्इ पीढ़ी के लिए पे्ररणा का स्त्रोत है । उन्होंने कहा कि नर्इ पीढ़ी को चाहिए कि बुजुर्गो का सम्मान करें उनके विचारों को सुने । इन्टरनैट के युग में पूरा विश्व आपस में रहन-सहन और विचारों से जुड़ चुका है और इसका प्रभाव हमारी जीवनशैली पर भी पड़ रहा है ।

उन्होंने कहा कि शिमला में बुजुर्गो के लिए चलार्इ जा रही टैक्सी सेवा मे प्रशासन की हिदायत है कि इनमें बुुजुर्गो को, सिनीयर सिटीजन को बैठने की सीट उपलब्ध करवार्इ जाए । उन्होंने साथ-साथ युवाओं से भी आग्रह किया कि बुजुर्गो को न केवल टैक्सी बलिक हर जगह प्राथमिकता दे और उनका ख्याल रखे क्योंकि जो आज जवान है उन्हें भी कल बुजुर्ग होना है ।

इससे पूर्व रिज मैदान पर अन्र्तर पीढ़ी वाकथन का आयोजन किया गया जिसे अतिरिक्त उपायुक्त, शिमला डी.डी. शर्मा ने झण्डी दिखाकर रवाना किया । उन्होंने गोषिठी में वरिष्ठ नागरिको तथा माता-पिता की सुरक्षा एवं भरण पोषण अधिकार पर बोलते हुए बताया कि यदि बुजुर्ग की सन्तान उनके भरण पोषण पर ध्यान नहीं देती है तो वरिष्ठ नागरिक एक सादे कागज पर उप-मण्डलाधिकारी के नाम पत्र लिखकर इस बारे सूचित कर सकते है जिस पर तुरन्त कार्यवाही करते हुए उन्हें न्याय प्रदान किया जाता है ।

प्रधानाचार्य एवं मनोविज्ञान के प्रमुख डा. रवी शर्मा ने बुजुर्गो के स्वास्थ्य के बारे में बात करते हुए कहा कि सन्तुलित खान-पान, रोज व्यायाम, ध्यान तथा मन को प्रसन्न रखने से भी इस अवस्था में हाने वाले रोगों से छुटकारा पाया जा सकता है । इसके अतिरिक्त उन्होंने इस अवस्था में होने वाले अन्य रोगों के सम्बन्ध में और उसके निवारण की भी जानकारी दी ।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. आर.के. गुप्ता ने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा 340 दवार्इयों जिसे अवश्यक दवार्इया माना गया है को अब सभी स्वास्थ्य संस्थानों में मुफत देने का निर्णय लिया है । उन्होंने कहा कि दवार्इया सभी को निशुल्क दी जएगी । उन्होंने लोगों से अपील कि वह इन दवार्इयों को स्वास्थ्य संस्थानों से आवश्य प्राप्त करें ।

ऐजकेयर इणिडया के अध्यक्ष जी.के. नाग ने वरिष्ठ नागरिको के अधिकारों की बात करते हुए उनकी ग्रामीण गरीबो के प्रति भूमिका पर प्रकाश डाला, राजकीय (छात्र)वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला लालपानी कौशल मौंगटा ने अपने भाषण में बुजुर्गो के प्रति बच्चों की व पोर्टमोर स्कूल की छात्रा पूनम ठाकुर ने बच्चों व बुजुर्गो में समन्वय पर विचार व्यक्त किए ।

वृद्धजन स्वयं सहायता समूह फैडरेशन चौपाल के सलाहकार डा. विजय जुरटा ने कहा कि चौपाल में हैल्पेज की सहायता से अति निर्धन बुजुर्गो के लिए स्वयं सहायता समूह बनाए गए है जिसमें इन बुजुर्गो को उनकी आवश्यकता अनुसार कुछ धनराशि ऋण पर उपलब्ध करवार्इ जाती है ब्याज की दरें भी बुजुर्गो द्वारा ही तय की जाती है।

सिनीयर सिटीजन के प्रधान एम.आर ठाकुर ने गा्रमीण क्षेत्र में वरिषठ नागरिकों के कल्याणकार्य के बारे विचार रखे । जिला कल्याण अधिकारी ओंकार चन्द ने मुख्यातिथि का स्वागत किया और प्रदेश सरकसार द्वारा वरिष्ठ नागरिको के लिए चलार्इ जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी ।