वन मंत्री ठाकुर सिंह भरमौरी ने कहा की प्रदेश सरकार बंदरों के उत्पात को कम करने और उन्हें जंगल में ही रखने पर विचार कर रही है और इसी लिए सरकार ने निर्णय लिया है की जंगलों में विशेष चिडि़याघरों का निर्माण किये जायेंगे। इन चिडि़याघरों में भगवान हनुमान जी की मूर्तियों की स्थापना के साथ-साथ बंदरों के संरक्षण में जनसहभागिता के लिए दानपात्र भी लगाए जाएंगे।

वन मंत्री ने कहा कि विधानसभा चुनावों में बंदरों का उत्पात अहम चुनावी मुद्दा बनकर उभरा था तथा कांग्रेस पार्टी ने जनता को इससे निजात दिलाने का वादा किया था। उन्होंने कहा कि इसके लिए योजना का प्रारूप तैयार कर लिया गया है और इससे और प्रभावी बनाने के लिए लोगों के सुझाव भी आमंत्रित किए गए हैं। जंगलों में चिडि़याघरों का निर्माण करके ऊंची दिवारें व फैंसिंग करके बंदरों को नसंबदी करके वहां पर छोड़ा जाएगा। प्रदेश में मौजूदा चार बन्दर नसबंदी केंद्र है और इन्हें ज़रूरत के अनुरूप बढ़ाया जाएगा। ठाकुर सिंह भरमौरी ने कहा कि किसानों, बागबानों को राहत देने के लिए हरसंभव कदम उठाए जाएंगे।

वन मंत्री ने प्रदेश की बहुमूल्य वन सम्पदा को बचाने के लिए कड़े कदम उठाने की बात भी कही और कहा की वन विभाग अवैध कटान पर अंकुश लगाने के लिए कार्यरत है वन माफिया पर नकेल कसने के लिए कड़े कदम उठाएगाl

उन्होंने प्रदेश में ठाकुर सिंह भरमौरी ने कहा कि प्रदेश में नए फयूल वुड (Fuel Wood) व इमारती लकड़ी के केंद्र खोलने के लिए वन मंडलाधिकारियों को शक्तियां दान कर दी गई हैं। प्रदेश में सड़क निर्माण के रास्ते में पेड़ काटने की मंजूरी दिक्कत पैदा न करे, इसका विशेष ध्यान रखा जाएगा। सड़क परियोजनाओं के कार्यों की पुनर्समीक्षा हर माह की जाएगी।