खेल मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने अफसरों के साथ की समीक्षा मीटिंग; अगले वित वर्ष का खेल केलेंडर जारी करने के भी दिए निर्देश

शिमला: हिमाचल में खेलों के क्षेत्र में बेहतर विकास करने के लिए प्रदेश सरकार पड़ोसी राज्य हरियाणा की खेल नीति को स्ट्डी करेगी। इस संदर्भ में आज एक समीक्षा बैठक के दौरान खेल मंत्री विक्रामदित्य सिंह ने अफसरों को निर्देश दिए।

विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि हरियाणा सबसे ज्यादा मैडल जीतने वाला राज्य है। इसलिए हिमाचल भी हरियाणा के मॉडल पर आगे बढ़कर खेलों को प्रोत्साहन देगा।

खेल मंत्री ने इन्फ्रास्ट्रक्चर, प्राइज मनी, खिलाड़ियों की नौकरी, डाइट मनी इत्यादि सभी पहलुओं पर बारीकी से स्टडी करने के निर्देश दिए हैं, ताकि राज्य में इससे खेलों को प्रोत्साहन दिया जा सके। बाद में इन्हें राज्य की स्पोट्र्स पॉलिसी में शामिल किया जाएगा।

विक्रमादित्य सिंह ने विंटर ओलंपिक के अंतर्गत स्कीइंग, माउनटेयरिंग, स्नो बोर्डिंग, पैरा ग्लाइडिंग को भी बढ़ावा देने को कहा है। पूर्व सरकार द्वारा तैयार की गई स्पोर्ट्स पॉलिसी में भी इन खेलों का उल्लेख किया गया है। अभी विंटर गेम मनाली क्षेत्र में ही होती है। इन्हें टूरिज्म डिपार्टमेंट के साथ मिलकर चांशल क्षेत्र में भी शुरू करने का प्रयास करेंगे।

विक्रमादित्य सिंह ने खेल विभाग को अगले वित्त वर्ष का खेल कलेंडर तैयार करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि अगले वित्त वर्ष में स्पोर्ट्स के लिए अधिक बजट लाने का प्रयास किया जाएगा। खेलो इंडिया में भी स्टेट के लिए नए प्रोजेक्ट लाने का प्रयास करेंगे।