30 नवंबर 2022 को सीबीआई ने दर्ज की थी एफ़आईआर

27 मार्च 2022 को हुई थी परीक्षा

शिमला: पूर्व की भाजपा सरकार के दौरान पुलिस भर्ती परीक्षा पेपर लीकेज मामले में अब सीबीआई ने जांच तेज कर दी है। सीबीआई ने आज हिमाचल समेत देश के सात राज्य एवं केंद्र शासित राज्यों में दबिश दी।

सीबीआई से मिली जानकारी के मुताबिक जांच टीम ने कांगड़ा, उना, मंडी, हमीरपुर, कुल्लू, शिमला और सिरमौर जिले के विभिन्न लोकेशन पर दबिश दी।

इसके साथ-साथ पंजाब के पठानकोट, उत्तराखंड के हरिद्वार और देहरादून, दिल्ली, यूपी के जाॅनपुर, वारानसी, गाजिपुर, लखनउ, अंबेडकर और हरियाणा राज्य के रेवारी में दबिश देकर आरोपियों की तलाश शुरू कर दी।

कांगड़ा, शिमला और मंडी में 181 के खिलाफ तीन चार्जशीट हो चुकीं दायर

27 मार्च 2023 को पुलिस कांस्टेबल के1334 पदों के लिए परीक्षा हुई थी। 6 मई को यह परीक्षा विवादों के बाद रद्द हो गई। पुलिस और सीआईडी ने मामले दर्ज किए तो 31 मई को पांच आरोपियों की पहली बार गिरफ्तारियां हुईं। 181 लोगों के खिलाफ कांगड़ा, शिमला और मंडी में तीन चार्जशीट दायर की जा चुकी हैं। पुलिस भर्ती के तार राजस्थान, बिहार, उत्तर प्रदेश आदि तक जुडे़ हैं। नेपाल सीमा से भी एक आरोपी को पकड़कर लाया गया। हिमाचल में तो सभी जिलों में इसके तार जुडे़ रहे।

17 मई को सीबीआई को मामला देने का किया था एलान

पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने 17 मई को इस मामले की सीबीआई से जांच करवाने का एलान किया था। इसके बाद मुख्य सचिव ने केंद्रीय कार्मिक मंत्रालय से सीबीआई जांच का अनुरोध किया था। मंत्रालय ने अनुमति एक नवंबर को दी। मंत्रालय ने प्रदेश के मुख्य सचिव और सीबीआई निदेशक को भी सूचित कर दिया था। अब सीबीआई ने मामले में जांच तेज कर दी है। सीबीआई ने मामले में सीआईडी से भी रिकॉर्ड लिया है।