Home खबरें हिमाचल की आधी जिला परिषदाें में महिलाएं बनेंगी बाॅस, 6 में पुरुष

हिमाचल की आधी जिला परिषदाें में महिलाएं बनेंगी बाॅस, 6 में पुरुष

0
हिमाचल की आधी जिला परिषदाें में महिलाएं बनेंगी बाॅस, 6 में पुरुष

कुर्सी की आस में बैठे पुरुषाें काे सताने लगी राजनीति की टेंशन

हिमाचल की आधी जिला परिषदाें में इस बार महिलाएं ही बाॅस बनेंगी। यानी 12 में से 6 जिला परिषदाें में अध्यक्ष के पद महिलाओं के लिए के लिए रिज़र्व हैं। पंचायतीराज विभाग द्वारा जिला परिषदों के अध्यक्षों का आरक्षण रोस्टर जारी होने के बाद यह तस्वीर उभर कर सामने आई है।

जिला पररिषद अध्यक्षों की करीब 50 फीसद सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित होने की वजह परिषद चुनाव में किसम्त आजमा रहे पुरुष प्रत्याशियों के समक्ष उनका समर्थन करने के अलावा कोई विकल्प नहीं होगा। पुरुषों को अध्यक्ष बनने के लिए अब अगले पांच साल बाद होने वाले चुनाव तक इंतजार करना होगा। प्रदेश में 12 जिले हैं। प्रत्येक जनपद में जिला परिषद का गठन होना है। चंबा जिला परिषद अध्यक्ष पद अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है। अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित इस पद पर पुरुष तथा मुहिलाएं दोनों ही किस्मत आजमा सकते हैं। किन्नौर जिला परिषद अध्यक्ष का पद अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित रखा गया है। कांगड़ा, सोलन, मंडी व कुल्लू जिला परिषदों के अध्यक्ष पद अनारक्षित हैं। हमीरपुर जिला परिषद अध्यक्ष पद पर अनुसूचित जाति की महिला की ताजपोशी होगी। ऊना जिला परिषद अध्यक्ष का पद भी अनुसूचित जाति की महिला के लिए आरक्षित है। लाहौल-स्पीति जिला परिषद अध्यक्ष अनुसूचित जनजाति की महिला होगी। सिरमौर जिला परिषद अध्यक्ष पद पर ओबीसी वर्ग की महिला की तैनाती होनी है। शिमला जिला में सामान्य वर्ग की महिला जिला परिषद अध्यक्षा होगी। जाहिर है कि जिला परिषद के 12 में से 6 पदों पर महिलाओं की तैनाती होगी।

पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव में आरक्षण रोस्टर नए सिरे से तय किया गया है। आरक्षण रोस्टर नए सिरे से लागू होने की वजह से जिला परिषद अध्यक्ष पद पर महिलाओं को आगे आने का मौका मिला है। न सिर्फ अध्यक्ष बल्कि जिला परिषद के सदस्य पद पर भी बड़ी संख्या में महिलाएँ चुनाव जीत कर आएँगी। इसकी वजह चुनाव में इनके लिए सीटें आरक्षित होना है।

इन ज़िलों में महिलाओं के पास हाेंगी जिला परिषद की कुर्सी

जिला किसके लिए कितने रिज़र्व
  हमीरपुर एससी महिला
 ऊना एससी महिला
 लाहाैल-स्पीति एसटी महिला
 सिरमौर ओबीसी महिला
 बिलासपुर सामान्य महिला
 शिमला सामान्य महिला
  

इन ज़िलों में महिला या पुरुष काेई भी बन सकतें हैं चेयरमैन

 जिला राेस्टर
 चंबा एससी
 किन्नौर एसटी
 कांगड़ा ओपन
 मंडी ओपन
 साेलन ओपन
 कुल्लू ओपन

किस ज़िलें में कितने जिला परिषद सदस्य

 बिलासपुर 14
 चंबा 18
 हमीरपुर 18
 कांगड़ा 54
 किन्नौर 10
 कुल्लू 14
 लाहाैल स्पीति 10
 मंडी 36
 शिमला 24
 सिरमौर 17
 साेलन 17
 ऊना 17
 कुल 249