महिलाओं के लिए शीघ्र आयोजित की जाएगी जिला स्तरीय बैडमिन्टन प्रतियोगिता-उपायुक्त

69

शिमला: इंदिरा गांधी खेल परिसर में चल रही राज्य स्तरीय पहली तीन दिवसीय बैडमिन्टन प्रतियोगिता के समापन अवसर की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त शिमला दिनेश मल्होत्रा ने बताया कि इनिदरा गांधी खेल परिसर में मौजूदा सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा । परिसर के साथ लगी जमीन पर दो खेल हाल का निर्माण किया जाएगा जिसके लिए भूमि राजस्व विभाग द्वारा खेल विभाग को हस्तांरित कर दी गई है।

उन्होंने कहा कि महिलाएं समाज के विकास का केन्द्र हैं इसलिए जिला बैडमिन्टन संघ ने निर्णय लिया कि महिलाओं के लिए और विशेषकर पुराने बैडमिन्टन की महिला खिलाडि़यों को फिर से खेल से जोड़ने के लिए दिसम्बर माह में जिला स्तरीय या राज्य स्तरीय महिला बैडमिन्टन प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा ।

उपायुक्त ने कहा कि आज के समय में खेलों में रोजगार की अनेक सम्भावनाएं मौजूद है इसके लिए आवश्यक है कि युवाओं में प्रतिस्र्पधा की भावना पैदा हो । इसलिए बैडमिन्टन प्रतियोगिता के लिए पूरे वर्ष का कलैण्डर बनाया जाएगा जिसमें त्रैमासिक प्रतियोगिताओं को निर्धारित किया जाएगा । इससे युवा खिलाडि़यों को लगातार प्रतिस्पर्धा करने का मौका मिलेगा और प्रदेश के अच्छे खिलाड़ी अपनी प्रतिभा का प्रर्दशन कर सकेगें ।

बैडमिन्टन को बढ़ावा देने के लिए शिमला तथा शिमला के आसपास सिथत पुराने इनडोर हालों को भी दुरूस्त किया जाएगा ताकि युवा खिलाडि़यों को खेलने के लिए अच्छी सुविधाएं मिल सके। इस प्रतियोगिता में प्रदेश से आए 80 खिलाडि़यों ने भाग लिया ।

प्रतियोगिता के फाइनल परिणाम इस प्रकार रहे । 35 वर्ष आयु वर्ग की एकल प्रतियोगिता में सतिन्द्रपाल सिंह मण्डी विजेता तथा दीपक दत्ता सोलन उप-विजेता रहे जबकि इसी आयु वर्ग के डबल में सतिन्द्रपाल व कमलेन्द्र मण्डी विजेता तथा विजय दत्ता व विकास सूद शिमला उप-विजेता रहे । 45 वर्ष आयु वर्ग के एकल में चन्द्रशेखर तुर्की शिमला विजेता तथा राजेश शर्मा चम्बा उप-विजेता रहे जबकि इसी आयु वर्ग के डबल में बलदेव व संजीव रत्न ऊन्ना सोलन विजेता तथा कमलेन्द्र व मौदगिल मण्डी उप-विजेता रहे । 55 वर्ष की आयु वर्ग के एकल में परवीण कुल्लू विजेता तथा पी.आर. राणा मण्डी उप-विजेता रहे जबकि इसी आयु वर्ग के डबल में जितेन्द्र वैध व पी.आर. राणा मण्डी विजेता तथा दीपक व प्रदीप शर्मा चम्बामण्डी उप-विजेता रहे।

उपायुक्त ने विजेता व उप-विजेताओं को पुरस्कार वितरित किए । इस मौके पर राज्य बैडमिन्टन संघ के महा सचिव राजेश शर्मा, जिला शिमला बैडमिन्टन संघ के उपाध्यक्ष घनश्याम तथा महा सचिव चुन्नी लाल के अलावा अन्य पदाधिकारी भी उपसिथत थे ।