प्रदेश में हाल में हुए भारी हिमपात से सेब के पौधों को भारी नुक्सान हुआ है और इसके ठीक ठीक आकलन के लिए बागवानी मंत्री विद्या स्टोक्स ने अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं और बर्फबारी से सेब के पौधों को हुए नुक्सान का सर्वे कर और जल्द अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करने के भी आदेश दिए है।

उल्लेखनीय है कि पिछले हप्ते हुई बर्फबारी से प्रदेश के सेब बहुल क्षेत्रों मुख्य रूप से ऊपरी शिमला व किन्नौर में कई बागवानों को खासा नुक्सान हुआ है। एक बड़ी संख्या में सेब के पेड़ भारी बर्फबारी के कारण टूट गए हैं और बागवानो ने सरकार से राहत देने की मांग कर रहे हैं।

इसी सिलसिले में कई बागवान बागवानी मंत्री विद्या स्टोक्स से भी मिले हैं और सरकार की और से उन्हें राहत देने की बात भी कही। जिसे देखते हुए बागवानी मंत्री ने विभाग के अधिकारियों को बर्फबारी से सेब के बगीचों को हुए नुक्सान को लेकर सर्वे करने के आदेश दिए हैं।

जानकारी के अनुसार राज्य सरकार बागवानों को राहत के रूप में खाद्य, स्प्रे की दवाइयों सहित अन्य आवश्यक वस्तुएं वितरित कर सकती है। पर यह राहत सामग्री नुक्सान का पूरा आकलन होने के बाद ही दी जाएगी। इसके साथ ही कहा यह भी जा रहा है कि बागवानों की समस्या को देखते हुए उक्त मामले को मंत्रिमंडल की बैठक में ले जाया जा सकता है।