पल्स पोलियो अभियान का प्रथम चरण 19 जनवरी को

70

शिमला: पल्स पोलियो अभियान के तहत शिमला जिला में 19 जनवरी को प्रथम चरण में 5 साल तक के बच्चों को पोलियो प्रतिरक्षण की दवा पिलायी जाएगी । शिमला जिला में सरकारी विभागों तथा गैर सरकारी संगठनों के सहयोग से 5 वर्ष तक की आयु के 77516 बच्चों को रविवार के दिन पल्स पोलियो प्रतिरक्षण की दवा दी जायेगी।

उपायुक्त दिनेश मल्होत्रा ने यह जानकारी आज इस अभियान के प्रबन्धन को लेकर बुलार्इ गर्इ बैठक के दौरान दी । उन्होंने बताया कि पोलियो प्रतिरक्षण की दवा शिमला शहर के इलावा जिले के सभी ग्रामीण क्षेत्रों में पिलाने की व्यवस्था की गई है। इस कार्य के लिए 712 बूथ स्थापित किए जा रहे हैं जिसमें से 21 ट्रांजिट तथा 20 मोबाइल बूथ भी शामिल हैं।

सभी बस स्टैंड, जिला के सीमान्त क्षेत्रों के अतिरिक्त 73 संवेदनशील स्थानों की पहचान भी की गर्इ है जहां पर निर्माण कार्य में लगी लेबर, प्रवासी मजदूर और ढारों में रह रहे परिवारों के बच्चों को भी पोलियो प्रतिरक्षण की दवा पिलायी जायेगी।

जिला के सभी स्कूलों में सुबह प्रार्थना के समय शिक्षकों द्वारा अभियान के बारे में जानकारी भी दी जायेगी ताकि घर-घर तक यह संदेश पहुंच सके और सभी 5 साल तक के बच्चों को दवा पिलाना सुनिशिचत हो सके । रोटरी क्लब द्वारा इस कार्य के लिए 2 वाहन भी मुहैया करवाये जा रहे हैं ।

उपायुक्त ने लोगों से आग्रह किया कि इस दिन 5 साल तक के सभी बच्चों को विभाग द्वारा स्थापित पोलियो बूथों में ले कर आयें और उन्हें पोलियो प्रतिरक्षण की दवा पिलायें। इस अवसर पर एस.डी.एम.शहरी, जी.सी.नेगी भी उपसिथत थे।