कौशल विकास भत्ते के लिए शिमला जिला में 160 आवेदन स्वीकृत- उपायुक्त

57

शिमला: जिला शिमला में शिक्षत बेरोज़गारों के लिए चलाइ जा रही कौशल विकास भत्ता योजना अब जोर पकड़ने लगी है । शिमला जिला में अभी तक पात्र 160 शिक्षित बेरोज़गार युवाओं के मामले श्रम एवं रोजगार कार्यालय द्वारा स्वीकृत किए जा चुके है । इन 160 युवाओं को 1000 रू. प्रति आवेदक की दर से प्रति माह कौशल विकास भत्ता दिया जा रहा है ।

उपायुक्त शिमला दिनेश मल्होत्रा ने कहा कि शिमला जिला में 15 आइ.टी.आइ., बहुतकनीकी संस्थान व कैटरिंग सस्थानों में विधार्थियों को तकनीकी और व्यवसायिक शिक्षा प्रदान की जा रही है । उन्होंने कहा कि इन औधोगिक प्रशिक्षण संस्थान, बहुतकनीकी और व्यवसायिक संस्थानों में शिक्षा प्राप्त कर रहे विधार्थी भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं । इस योजना के तहत आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष, शैक्षिणक योग्यता 10वीं पास और पारिवारिक वार्षिक आय 2 लाख रू. से कम होनी चाहिए ।

उन्होंने बताया कि 50 प्रतिशत अस्थार्इ विकलांगों को 1500 रू. माह की दर से कौशल विकास भत्ता उपलब्ध करवाया जाता है । कौशल विकास भत्ता शिक्षित बेरोजगार युवाओं को कौशल बढ़ाने के लिए दिया जाता है । उन्होंने युवाओं से आग्रह किया कि किसी भी तकनीकी या व्यवसायिक संस्थान से जुड़ कर अपने कौशल की वृद्धि करें और इस योजना का लाभ उठाएं । योजना की अधिक जानकारी के लिए नजदीकी रोजगार कार्यालय या श्रम एवं रोजगार निदेशालय के 01772624209 पर सम्पर्क किया जा सकता है।