शिमला : सामाजिक एवं न्याय अधिकारिता मंत्री धनीराम शाणिडल ने आज रोहडू में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, महिला मण्डलों के कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि सरकार समाज के गरीब एवं पिछड़े वर्ग के कल्याण के प्रति कृत संकल्प है। सरकार द्वारा सामाजिक सुरक्षा पैन्शन को न केवल बढ़ाया गया है बलिक इसके दायरे में ज्यादा लोगों को लाया गया है । शिमला जिला में वर्तमान में 35,764 लोंगों को सामाजिक सुरक्षा पैन्शन मुहैया करवार्इ जा रही है जिस पर 22 करोड़ रू. खर्च किए जा रहे है ।

उन्होंने कहा कि बच्चें राष्ट्र का भविष्य है विभाग का प्रयास है कि सभी आंगनवाड़ी केन्द्रो में बच्चों के बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवार्इ जाए । उन्हें पोषक आहार के साथ-साथ नैतिक शिक्षा देने वाला बाल साहित्य भी उपलब्ध करवायां जाए ताकि बच्चें खेल-खेल में समाज के उजले पहलुओं से भी वाकिफ हो सकें ।

उन्होंने कहा कि आंगनबाडि़यों को सुन्दर व हराभरा बनाने के लिए सरकार द्वारा आंगनबाड़ी के निर्माण की राशि को बढ़कर 4 लाख 50 रू. कर दिया गया है । उन्होंने बेटी है अनमोल एवं मुख्य मंत्री कन्यादान योजना से सम्बनिधत पात्र व्यकितयों 2 लाख रू. की राशि के चैक भेंट किए ।

उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय को बढ़ाने के सम्बन्ध में प्रदेश व केन्द्र सरकार से विचार विमर्श किया जाएगा । इस अवसर पर छोहारा व रोहडू खण्ड के आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा विभिन्न सामाजिक कुरितियों पर व्यंग्य करते नाटव व सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया ।

Previous articleTraditional Kullu Dushehra begins, 250 deities participated in Rath Yatra
Next articleHP Govt made E-declaration mandatory
Rahul Bhandari is Editor of TheNewsHimachal and has been part of the digital world for last 15 years.