पंचायत समिति जुब्बल कोटखाई व ग्राम पंचायत मशोबरा को राष्ट्रीय अवार्ड

73

शिमला जिला में राजीव गांधी पंचायत सशक्तीकरण अभियान के अंर्तगत पंचायत समिति जुब्बल कोटखाई तथा ग्राम पंचायत स्तर पर विकास खंड मशोबरा की ग्राम पंचायत मशोबरा को इस वर्ष पंचायत सशक्तीकरण प्रोत्साहन पुरस्कार प्रदान किया गया है ।

यह जानकारी देते हुए आज जिला पंचायत अधिकारी एवं सचिव जिला परिषद प्रेम तांटा ने बताया कि राजीव गांधी पंचायत सशक्तिकरण अभियान के अंर्तगत इस वर्ष दूसरी बार पंचायत समिति जुब्बल-कोटखाई को 25 लाख रूपये की राशि से पुरस्कृत किया गया हेै । गत वर्ष भी पंचायत समिति जुब्बल कोटखाई यह ईनाम प्राप्त कर चुकी है । ग्राम पंचायत मशोबरा को 8 लाख रूपये की राशि ईनाम के रूप में प्रदान की गई है। इन दोनों संस्थाओं ने अपने अपने क्षेत्र में पर्यावरण संरक्षण, सम्पूर्ण स्वच्छता अभियान, पोैधरोपण, सामाजिक न्याय के प्रति लोगों को जागरूक करना तथा सरकार की योजनाओं के बारे में ग्रामीण जनता को जागरूक करने के लिए इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

उन्होंने बताया कि यह राष्ट्रीय स्तर का पुरस्कार है जिसके लिए चयन प्रक्रिया काफी जटल रहती है । खंड स्तर के अतिरिक्त जिला व राज्य स्तर की समितियों द्वारा कार्यो का निरीक्षण किया जाता है जिसके उपरांत रिर्पोट केंद्रीय स्तर पर भेजी जाती है । केंद्र से आये दल द्वारा भेजी गई जांच रिपोर्ट के आधार पर पुर्ननिरीक्षण कर पुरस्कार के लिए नामित किया जाता है।