25 अक्तूबर को नेरवा, 29 को चिढगांव के संदासू सामुदायिक केन्द्र में विकलांगता आंकलन शिविर का आयोजन

18

शिमला: शिमला के चौपाल विकासखंड की उप तहसील नेरवा में 25 अक्तूबर को तथा 29 अक्तूबर को चिढगांव के संदासू के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में विकलांगता आकलन शिविर का आयोजन किया जायेगा । यह जानकारी देते हुए उपायुक्त शिमला दिनेश मल्होत्रा ने बताया कि इन शिविरों में चिकित्सा बोर्ड द्वारा विकलांग व्यकितयों के स्वास्थ्य की जांच की जायेगी तथा मौके पर विकलांगता के प्रमाणपत्र दिए जायेंगें।

उन्होंने नेरवा तथा चिढगांव के संदासु क्षेत्र तथा आसपास के सभी क्षेत्रों के लोगों से आग्रह किया है कि जिन विकलांग व्यकितयों की विकलांगता की जांच नहीं हुर्इ हैं, वे इस शिविर में अवश्य पहुंचकर विकलांगता का आकलन करवायें ताकि उन्हें सरकार द्वारा दी जा रही योजनाओं का लाभ मिल सके । विकलांगता आकलन के लिए व्यकित को सम्बनिधत गा्रम पंचायत का जन्म प्रमाणपत्र, हिमाचली प्रमाणपत्र तथा अपने पांच नये स्टैम्प सार्इज के फोटो साथ लाने होंगें । 40 प्रतिशत या इससे अधिक विकलांगता होने की सिथति में प्रमाणपत्र बनाने के लिए 20 रूपये की राशि अदा करनी होगी । इस शिविर में लोगो की सुविधा के लिए फोटोग्राफर की भी व्यवस्था की गई है ।

उन्होंने बताया कि इस अवसर पर व्हील चेयर, बैसाखी, सिटक देने के लिए पात्र व्यकित को राजस्व अधिकारी द्वारा वार्षिक आय प्रमाणपत्र भी प्रस्तुत करना होगा ।

उपायुक्त ने निर्देश दिये कि नेरवा तथा चिढगांव क्षेत्र के तहसीलदार, पटवारी, गा्रम पंचायत सचिव इन शिविरों में आना सुनिशिचत करें । इसके अलावा ग्राम पंचायत, आंगनवाडी, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं भी अपने आसपास के क्षेत्रों के लोगों को इस शिविर से लाभ उठाने के लिए प्रेरित करें ।