शिमला में बढ़ेगी वाहन पार्किंग सुविधा, पर्यटक टुटीकण्डी से सीधे पहुंच सकेगें माल रोड़

18

शिमला: शिमला जिला और शिमला शहर में निजी तथा सरकारी सहभागिता से चल रहे, विभिन्न विकास कार्यो की समीक्षा करते हुए उपायुक्त दिनेश मल्होत्रा ने कहा कि शिमला, प्रदेश की राजधानी होने के साथ-साथ, पूरे विश्व के पर्यटको के, आकर्षण का केन्द्र है और शिमला में पिछले वर्षो में, पर्यटकों की संख्या निरन्तर बढ़ रही है ।

सरकार द्वारा बाहर से आने वाले पर्यटको और शिमला के आम शहरी को, अधिक सुविधाएं उपलब्ध करवाने के उददेश्य से, शिमला के सौन्र्दयकरण और इसे आर्दश पर्यटक स्थल के रूप में, विकसित करने की व्यापक योजना बनार्इ गर्इ है । इसमें टुटकण्डी बस स्टैण्ड से, माल रोड तक यात्री रोप-वे का निर्माण किया जाएगा । इस कार्यो को आरम्भ करने के लिए कन्सलटेन्ट बीडिंग की प्रकि्रया आरम्भ की जा चुकी है । यह रोप-वे जहां आम व्यकित के लिए सुविधा उपलब्ध करवाएगा वहीं पर्यटको के लिए आर्कषण का केन्द्र भी होगा ।

शिमला में वाहनों में भीड़ भड़ड़के तथा गाडि़यो से होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए बिजली से चलने वाली ट्राम जैसी सुविधा को सृजत किया जाएगा । इस कार्य के लिए तकनीकी साध्य अध्ययन किया जा रहा है जिसकी शीघ्र रिर्पोट प्रस्तुत की जाएगी । छोटा शिमला में 250 वाहनों के लिए कार पार्किगं का कार्य प्रगति पर है । विकास नगर में 100 छोटे वाहनों के लिए पार्किंग का निर्माण किया जाएगा । इस पार्किंग के निर्माण कार्य को आंबटित कर दिया गया है तथा यह कार्य शीघ्र आरम्भ हो जाएगा । सजौंली में 400 वाहनों के लिए पाकिर्ग की सुविधा निर्माणाधीन है । लिफट के पास भी कार पार्किंग कापलैक्स का कार्य भी शीघ्र शुरू हो जाएगा ।

उपायुक्त ने बताया कि रोहडू में 120 छोटे वाहनों के लिए पार्किंग की व्यवस्था भी उपलब्ध करवार्इ जाएगी । निजी व सहकारीभागिता से बनने वाले बहुष्शीय पार्किंग के टेन्डर की प्रकि्रया सरकार स्वीकृति हेतू भेज दी गर्इ है । उन्होंने बताया कि यह सभी कार्य निजी तथा सरकारी सहभागिता के माध्यम से शिमला तथा शिमला जिला में आरम्भ किए जा रहे है । सभी पार्किंग परिसरों में व्यावसायिक परिसर भी उपलब्ध होगें जहां स्थानीय युवा दुकान या अन्य व्यावसायिक कार्य कर अपने लिए रोज़गार भी जुटा सकेगेे ।

उन्होंने कहा कि इन सभी विकास कार्यो से शिमला जिला में सुविधाएं बढ़ेगी और युवाओं को रोज़गार के अवसर भी मिलेगे । इस अवसर पर अतिरिक्त जिला मैजिस्टे्रट नीरज कुमार भी उपसिथत थे।