धर्मशाला के आवासहीन लोगों के लिए 328 मकान निर्मित किए जाएंगे: सुधीर शर्मा

106

sudhir sharma

शहरी विकास, नगर एवं ग्राम नियोजन मंत्री सुधीर शर्मा ने कहा की धर्मशाला शहर में रहने वाले आवासहीन लोगों के लिए एकीकृत आवास एवं मलिन विकास परियोजना के तहत 9 करोड़ रुपए की लागत से 328 मकान निर्मित किए जाएंगे ताकि शहर में रहने वाले सभी निर्धन व्यक्तियों को अपनी छत उपलब्ध हो सके और इस कलोनी के निर्माण के लिए धर्मशाला के आसपास भूमि चयन के लिए नगर परिषद् को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं।

सुधीर शर्मा ने कहा की धर्मशाला शहर के सुनियोजित विकास के लिए एक कार्य योजना तैयार की जाएगी ताकि शहर के नागरिकों को प्रत्येक मूलभूत सुविधाएं बेहतर ढंग से उपलब्ध हो सकें। धर्मशाला शहर के नालों का चैनेलाइजेशन करने पर डेढ़ करोड़ रुपए की राशि व्यय की जाएगी। इसके अतिरिक्त कोतवाली बाजार में 2 करोड़ रुपए की लागत से व्यावसायिक परिसर एवं पार्किंग का निर्माण किया जा रहा है जिसमें 23 दुकानें निर्मित की जा रही है।

मैक्लोड़गंज में 5 करोड़ 60 लाख रुपए की लागत से 350 छोटे वाहनों की क्षमता वाली पार्किंग निर्मित की जा रही है। इसके अतिरिक्त मैक्लोड़गंज में ही नोराजी परिसर के समीप 7 करोड़ रुपए की लागत से पार्किंग निर्मित करने के लिए डीपीआर तैयार की गई है ताकि मैक्लोड़गंज भ्रमण पर आने वाले पर्यटकों को वाहन खड़े करने की सुविधा उपलब्ध हो सके।

धर्मशाला शहर में बढ़ते भवन निर्माण के दबाव को कम करने के लिए धर्मशाला के आस-पास छोटे सेटेलाईट टाऊन निर्मित करने की योजना है जिसके लिए हिमुडा द्वारा सराह एवं इसके आस-पास भूमि के चयन के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त शिमला, मंडी, हमीरपुर इत्यादि शहरों के आस-पास नए टाऊन बसाए जाएंगे।

सुधीर शर्मा ने धर्मशाला दौरे के दौरान दो मंजिला रैन बसेरा भवन का उदघाटन भी किया जिसके निर्माण के पर 35 लाख रुपए की राशि व्यय की गईl शहरी विकास मंत्री ने कहा की प्रायोजित बहुमंजिला इमारत का निर्माण कार्य पूरा करने के लिए अतिरिक्त धनराशि का प्रावधान किया जाएगा ताकि इस भवन में हर वर्ग के लोगों को ठहरने की सुविधा उपलब्ध हो सके।