धर्मशाला में सूचना प्रौद्योगिकी पार्क स्थापित किया जाएगा: सुधीर शर्मा

65

शहरी विकास, नगर एवं ग्राम नियोजन मंत्री सुधीर शर्मा ने कहा की धर्मशाला में शीघ्र ही निजी क्षेत्र में एक सूचना प्रौद्योगिकी पार्क स्थापित किया जाएगा, जिसकी स्थापना के लिये उद्योग विभाग के अधिकारियों को भूमि के चयन व अन्य प्रक्रियाओं को आरम्भ करने बारे आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिये गये हैं। धर्मशाला में इस पार्क के स्थापित होने से इस क्षेत्र के बेरोज़गार युवाओं को रोज़गार हासिल होगा।

सुधीर शर्मा ने कहा की आईटी पार्क प्रदूषणमुक्त उद्योग है, जिसका पर्यावरण पर कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ता है तथा प्रदेश सरकार राज्य में आयप्रद, रोज़गारोन्मुखी एवं पर्यावरण मित्र औद्योगिक इकाईयों को स्थापित करने को प्राथमिकता देगी। जिसके लिये शीघ्र ही नई औद्योगिक नीति-2013 लाई जा रही है।

सुधीर शर्मा ने आगे कहा की कांगड़ा जिला में नये उद्योग स्थापित करने के लिये जरूरी सभी प्रकार की सुविधाएं मौजूद हैं जिला में 402 हेक्टेयर भूमि का औद्योगिक इकाईयां स्थापित करने के लिये चयन कर लिया गया है। जिसमें 360 हेक्टेयर भूमि तहसील इंदौरा तथा 24 हेक्टेयर भूमि देहरा में चिन्हित की गई है।

मंत्री ने खुलासा किया की बड़ी औद्योगिक इकाईयां स्थापित करने के लिये बहुराष्ट्रीय कम्पनियों के साथ प्रदेश सरकार समन्वय स्थापित कर रही है तथा शीघ्र ही उद्योगपतियों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक करके उन्हें राज्य में निवेश करने के लिये आमंत्रित किया जाएगा।नये उद्योगों में सभी नियुक्तियां रोज़गार कार्यालयों के माध्यम से की जाएंगी ताकि हिमाचली युवाओं के लिये अधिक से अधिक रोज़गार सुनिश्चित किया जा सके।