बर्फबारी से जनजीवन अस्त-व्यस्त, सैंकड़ों सड़कें बंद, अंधेरे में कई ग्रामीण क्षेत्र

शिमला: प्रदेश के ट्राइबल ज़िला किन्नौर और लाहौल-स्पीती समेत राज्य के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी हिमपात हुआ। सूचना के मुताबिक़ रोहतांग समेत प्रदेश की ऊंची पहाड़ियों शिमला और इसके निकटवर्ती पर्यटन स्थल कुफरी में भी रविवार शाम से ही हिमपात होने की खबर है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक़ किन्नौर के रिकांगपिओ में एक फीट से अधिक बर्फ पड़ी है।

प्रदेश में भारी बारिश और बर्फबारी के बाद सैंकड़ों सड़कें बंद हो गई हैं। बीती रात कुल्लू, शिमला, लाहौल स्पीति, कांगड़ा, मंडी और किन्नौर की ऊंची चोटियों पर ताजा हिमपात हुआ। इससे लाहौल स्पीति, किन्नौर सहित अपर शिमला का जिला मुख्यालय और राजधानी से संपर्क कट गया है। जनजातीय जिले किन्नौर में भारी हिमपात हुआ है।

किन्नौर के छितकुल में अढ़ाई फीट ताजा बर्फबारी, कल्पा, पूह व सांगला में डेढ़-डेढ़ फीट, कुल्लू के रोहतांग टॉप और अटल टनल में 30 इंच, लाहौल स्पीति के केलोंग व दारचा में 7-7 इंच, मंडी के शिकारीदेवी में एक फीट, शिमला के कुफरी में 6 इंच, नारकंडा व खड़ापत्थर में एक फीट तथा कांगड़ा के बड़ाभंगाल में भी 6 इंच ताजा हिमपात हुआ।

राज्य में बर्फबारी के बाद 3 नेशनल हाईवे सहित 481 सड़कें अवरुद्ध हो गई है। इससे लोगों की आवाजाही प्रभावित हो रही है। राजधानी शिमला से किन्नौर को जोड़ने वाला NH-5 कुफरी और नारकंडा में यातायात के लिए बंद पड़ा है।

इसी तरह रोहड़ू को जोड़ने हाईवे भी खड़ापत्थर तथा चौपाल को शिमला से जोड़ने वाला हाईवे खिड़की के पास बंद है। शिमला पुलिस ने यात्रा टालने और संभलकर गाड़ी चलाने की सलाह दी है। चंबा जिले में 14 सड़कें, कांगड़ा में 2, किन्नौर में 72, कुक्लू में 3, लाहौल स्पीति में 177, मंडी में 19, शिमलि में 190 और सिरमौर जिले में 6 सड़कें बंद पड़ी है।

ताजा हिमपात के बाद ​प्रदेशभर में 2223 बिजली के ट्रांसफार्मर (DTR) ठप हो गए हैं। चंबा जिले में 137, कांगड़ा में 272, कुल्लू में 232, लाहौल स्पीति में 130, मंडी में 337, शिमला में 610 DTR से बिजली की सप्लाई बंद है। इससे हजारों परिवारों की रात अंधेरे में बीती।