सुखविंद्र सिंह की अध्यक्षता में कांग्रेस की बैठक दो फरवरी को

46

सुखविंद्र सिंह के कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद पहली बार प्रदेश कांग्रेस की बैठक पार्टी मुख्यालय राजीव भवन शिमला में दो फरवरी को बुलाई है। सोमवार को जारी बयान में बताया गया कि बैठक सुबह साढ़े ग्यारह बजे आयोजित की जाएगी जिसमे काग्रेस के सभी पदाधिकारी व सचिवों के अलावा जिला काग्रेस कमेटी के अध्यक्ष, अग्रणी संगठनों व विभागों के अध्यक्ष शिरकत करेंगे। वहीं विधान सभा चुनाव में हारे पार्टी प्रत्याशियों के अतिरिक्त युवा कांग्रेस व एनएसयूआइ के पूर्व अध्यक्ष भी आमंत्रित किए गए हैं।

संगठनात्मक गतिविधियों के अलावा यह बैठक राजनीतिक दृष्टि से भी महत्वपूर्ण है और क्योंकि कांग्रेस के जयपुर मंथन शिविर के बाद यह पहली बैठक है और इस बैठक के बाद संगठन में फेरबदल के भी कयास लगाए जा रहे हैं। वैसे तो नए अध्यक्ष ने पहले ही ऐलान कर रखा है कि पार्टी में निष्क्रिय लोगों को बाहर करने की मुहिम शुरू होगी और सक्रिय नेताओं व वर्करों को महत्त्वपूर्ण जिम्मेदारियां दी जाएगी। पार्टी सूत्रों के मुताबिक अग्रिम संगठनों में भी प्रदेशाध्यक्ष फेरबदल कर सकते हैं।

वैसे यह बैठक संगठनात्मक ढांचे को चुस्त-दुरूस्त करने के मकसद से भी बुलाई जा रही है जिसमे उम्मीद है की कई कठोर कदम भी उठाये जा सकते हैl वैसे कांग्रेस में ‘एक व्यक्ति एक पद’ के सिद्धांत के आधार पर कई वरिष्ठ नेताओं से संगठन की जिम्मेदारी छिन सकती है और नए चेहरों को आगे लाया जा सकता है और दूसरी पंक्ति के नेताओं को संगठन में अच्छे ओहदे मिल सकते है।

इसके अलावा विधानसभा चुनाव के दौरान की गतिविधियों की भी समीक्षा की जाएगी । बैठक में संगठन को सुदृढ़ करना मुख्य मुद्दा रहेगा, वहीं छह माह के भीतर होने वाले मंडी लोकसभा उपचुनाव के साथ 2014 में होने वाले लोकसभा चुनाव पर भी मंत्रणा की जाएगी।