हिमाचल में इस वर्ष 5 हजार व्यकितयों को मिलेगे मुफत डैन्चर

98

शिमला: हिमाचल प्रदेश दन्त स्वास्थ्य सेवाओं के माध्यम से मुस्कान परियोजना के तहत बुजुर्गो को, बी.पी.एल. परिवारों केे व्यकितयों को नि:शुल्क डैन्चर उपलब्ध करवाएं जा रहे है । इस वर्ष प्रदेश में 5 हजार व्यकितयों को मुफत डैन्चर उपलब्ध करवाने का लक्ष्य रखा गया है । इसमें से अभी तक 1668 व्यकितयों को डैन्चर लगाए जा चुके हैं ।

यह जानकारी देते हुए दन्त स्वास्थ्य सेवाओं के निदेशक, डा. हेमलता सूद ने बताया कि प्रदेश में मुस्कान परियोजना के तहत 74 सरकारी डेन्टल क्लीनिकों के माध्यम से जो विभिन्न सरकारी अस्पतालों में सिथत है यह सुविधा उपलब्ध करवार्इ जा रही है। इस परियोजना के तहत बुजुर्ग तथा बी.पी.एल. तथा आम जनता को पूरे दान्तों वाला डैन्चर या आंशिक डैन्चर उपलब्ध करवाया जाता है ।

उन्होंने बताया कि 60 वर्ष से ऊपर की वृद्ध महिलाओं तथा 65 वर्ष से ऊपर के पुरूष वरिष्ठ नागरिकों को यह सुविधा नि:शुल्क उपलब्ध करवार्इ जाती है इसके अलावा बी.पी.एल. परिवारों के व्यकितयों को भी यह सुविधा नि:शुल्क उपलब्ध करवार्इ जाती है ।

संयुक्त निदेशक, दन्त स्वास्थ्य सेवा डा. राकेश शर्मा ने बताया कि इस परियोजना के तहत रोगी कल्याण समिति द्वारा तय दरों के आधार पर आम जनता को भी बहुत ही कम दरों पर डैन्चर उपलब्ध करवाएं जाते है । उन्होंने लोगों आग्रह किया कि इन सेवाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाएं क्योंकि दन्त सुरक्षा सम्पूर्ण स्वास्थ्य से जुड़ा प्रश्न है ।

रजिस्ट्रार हिमाचल प्रदेश राज्य दन्त परिषद डा. आर्इ एस. वर्मा ने बताया कि इस वर्ष अभी तक 1282 पूरे डैन्चर 396 आंशिक डैन्चर लागए जा चुके है जिनमें से 1236 वरिष्ठ नागरिक शामिल है ।