जिला शिमला में अल्पसंख्यक समुदाय के 11 परिवारों को 4 लाख 13 हजार की राशि गृह निर्माण हेतू प्रदान की गई- मल्होत्रा

15

शिमला: जिला शिमला में अगस्त माह तक अल्पसंख्यक समुदाय के 11 परिवारों को इंदिरा आवास योजना की प्रथम किश्त के रूप में 4 लाख 13 हजार 500 की राशि प्रदान की जा चुकी है । उपायुक्त शिमला दिनेश मल्होत्रा ने अल्पसंख्यक कल्याण हेतू प्रधानमंत्री 15 सूत्रीय कार्यक्रम की बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह जानकारी प्रदान की ।

उन्होंने बताया कि जिला में अल्पसंख्यक समुदाय जिनमें सिक्ख, मुसिलम, बोध, र्इसार्इ समुदाय के लोगों के आर्थिक एवं सामाजिक विकास के लिए कर्इ योजनाएं चलार्इ जा रही है । उन्होंने कहा कि शिमला जिला में नारकण्डा, रामपुर, रोहडू खण्ड में एक-एक, चोपाल में 2 जबकि जुब्बल तथा छौहारा में अल्पसंख्यक वर्ग के 3-3 परिवारों को जिला ग्रामीण विकास धिकरण द्वारा गृह निर्माण हेतु प्रथम किश्त अब तक जारी की गर्इ है ।

जिला शिमला में वर्तमान में अल्पंख्यकों की जनसंख्या 12575 है जिसमें से प्रत्येक परिवार को पूर्ण समेकित बाल विकास कार्यक्रम के अन्र्तगत लाभानिवत किया जा रहा है ।शिमला जिला में समेकित बाल विकास सेवाएं कार्यक्रम के अन्र्तगत 2144 आंगनबाड़ी व मिनी आंगनबाड़ी केन्द्रों कार्य कर रहे है । अल्पसंख्यक समुदायों के लिए 28 आंगनबाड़ी केन्द्र अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे हैं । इन आंगनबाड़ी केन्द्रों में अल्पसंख्यक वर्ग के 0 से 6 साल की उम्र के 1350 बच्चे तथा 296 गर्भवती, धात्री तथा किशोरी महिलाओं को पूरक पोषाहार प्रदान किया जा रहा है । इसके अतिरिक्त पोषण एवं स्वास्थ्य शिक्षा, टीकारण, स्वास्थ्य जाच, शालापूर्ण शिक्षा, अनुपूरक पोषाहार की सुविधा भी प्रदान की जा रही है ।

जिला में जिला कल्याण विभाग के माध्यम से अल्पसंख्यक समुदाय के गरीब बच्चों को विभिन्न प्रकार के कम्प्यूटर कोर्स का एक वर्ष का प्रशिक्षण तथा ऋण प्रदान किया जाता है ताकि वे अपनी आजीविका कमा सके । जिला में कर्इ सरकारी स्कूलों में ऊर्दू शिक्षा को वैकलिपक विषय के तौर पर पढ़ाया जा रहा है ।

बैठक में सहायक निदेशक शिक्षा, अजय शर्मा, जिला कल्याण अधिकारी, ओंकार चन्द्र जिला कार्यक्रम अधिकारी के अतिरिक्त विभिन्न विभागों के अधिकारी भी उपसिथत थे ।