बर्फबारी से निपटने के लिए प्रशासन तैयार: दिनेश मल्होत्रा

86

शिमला: बर्फवारी के दौरान जिला में जनजीवन को सामान्य बनाए रखने व आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति को नियमित रखने के उददेश्य से उपायुक्त शिमला दिनेश मल्होत्रा ने आज बैठक का आयोजन किया । उन्होंने कहा कि सभी विभाग इस दौरान समनिवत हो कर कार्य करेगे तो लोगों को असुविधा नही होगी।

संबनिधत विभागों के अधिकारियों को निर्देश देते उन्होंने कहा कि इस दौरान आपदा नियन्त्रण कक्ष स्थापित किया गया है। जिसका टोल फि्र नम्बर 1077 है । उन्होंने कहा कि बर्फबारी के दौरान आपात सिथति से निबटने के लिए इस नम्बर के माध्यम से सहायता प्राप्त की जा सकती है । उन्होंने बताया कि आपात सिथति में 100 नम्बर के अतिरिक्त 2612344 पर भी पुलिस से सम्पर्क कर सहायता प्राप्त कर सकते है ।

राष्ट्रीय राजमार्ग व अन्य मार्गो में बर्फ को साफ करने के लिए लोक निर्माण विभाग व संबनिधत विभागों को आवश्यक मशीनरी की उपलब्धता के निर्देश दिए । सिंचार्इ एंव जनस्वास्थ्य व विधुत विभाग के अधिकारियों को जिला में पानी व बिजली आपूर्ति को सुचारू रखने के लिए सम्बद्ध कर्मचारियों के साथ बैठक कर आवश्यक पग उठाने को कहा।

शिमला नगर जिला के अन्य क्षेत्रों में खाध आपूर्ति को सामग्री की कमी को पूरा करने के लिए उन्होंने भारी बर्फवारी वाले क्षेत्रों में तीन महीने के राशन का कोटा व गैस आपूर्ति सुनिशिचत करने को कहा । उन्होंने बताया कि हिमाचल पथ परिवहन निगम द्वारा टुटीकण्डी बस स्टैण्ड में एक कन्ट्रोल कक्ष स्थापित किया गया है जिसका टोल फि्र नम्बर 2657326 है ।उन्होंने कहा कि मोबार्इल व फोन सेवाओं को नियमित रखने के लिए बी.एस.एन.एल. के अधिकारियों को अतिरिक्त जनरेटर व अन्य उपकरण तैयार रखने को भी कहा ।

उन्होंने कहा कि इस दौरान पुलिस व होमगार्ड के जवानों की तैनाती कर आमजन व पर्यटकों की सहायता की जाएगी। बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त शिमला डी.डी. शर्मा, ए.डी. एम कानून एवं व्यवस्थ डी. के रत्न के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।